Saturday, September 26, 2009

नानाराव धुन्‍धु पन्‍त ने मथुरा में भी बनबाई थी हवेली

                  
        अंग्रेजों के दाँत खट्टे कर अपने शौर्य  और  पराक्रम का  सिक्का जमाने वाले 1857  के गदर के कई किस्से आज तक उजागर नहीं हुए हैं। यह कम ही लोगों को पता है कि गदर के हीरो रहे नाना राव धुन्धु  पन्त ने मथुरा में भी एक हवेली बनाई  थी। इतिहास की  पुस्तकों में इस बात का जिक्र नहीं है कि नाना  ने मथुरा में अपनी हवेली  क्यों बनाई ? वे कब यहाँ आए और कब गए ? लेकिन सरकारी अभिलेखों में मथुरा में  नाना की हवेली होने का प्रमाण है।

मथुरा के इतिहासकार डा. भगवान सहाय  पचौरी ने  बताया कि उन्होंने मथुरा में नाना की हवेली के चिन्ह तलाषने की कोषिष की लेकिन सफलता नहीं मिली । नाना ने 1857 की महान क्रांति में बुन्देलखंड, अवध, बनारस और रूहेलखंड कमिनरियों में और दिल्ली मेरठ आदि स्थानों पर देभक्तों को एक जुट करने के लिए भाग दोड की थी। नाना के सिर पर ब्रिटि शासकों ने एक लाख का इनाम रखा था। यह महान देशभक्त मथुरा में महल बनवाकर अपने भतीजे बालाराव के साथ क्यों रहा। इस पर इतिहास मौन है लेकिन मथुरा कलक्टरी के बस्तों में रखे रिकार्ड में नाना के मथुरा महल का जिक्र है।

अंग्रेज कलक्टर एफ.एस ग्राउन ने गदर के बाद 'मथुरा: ए डिस्ट्रिक्ट मेमौअर' के नाम से एक पुस्तक लिखी थी इस पुस्तक के मुताबिक 14 मार्च, 1857 को गुड़गांव के मजिस्ट्रेट ने मथुरा के तत्कालीन कलक्टर मार्क थार्न हिल को खबर भेजी कि हिंन्दुस्तानी विद्रोही मथुरा की ओर बढ़ रहे हैं। र्थान हिल ने सरकारी खजाने को आगरा भिजवाने का प्रबंध किया और खुद सेठ कन्हैयालाल की हवेली में जा छुपा। बाद में भेष बदलकर आगरा भाग गया। हिंदुस्तानी क्रांतिकारी कोसी और छाता होते हुए मथुरा पहुंचे। 30 मई 1857 को क्रांतिकारियों ने एक अंग्रेज फौजी बर्टन को गोली मार दी और सात दिन तक मथुरा को अंग्रेजों से आजाद रखा। इसके बाद अंग्रेज फौज ने मथुरा में हमला बोला और क्रांतिकारियों को चुन-चुन कर मारा।

डाक्टर पचौरी ने बताया कि इसके बाद मथुरा से भागा कलक्टर थार्न हिल सात दिन बाद वापस आ गया। उसने 30 अक्टूबर 1857 को हर के कोतवाल को एक आदे जारी किया। उसने कोतवाल को लिखा, 'आपको नाना राव की रिहायष पूरी की पूरी गिरानी है। उसके बाग के सभी पेड़ कटवाने हैं। यह घोषणा करनी है कि जिस किसी भी हरी को कूडा - कर्कट और गंदगी फेंकनी हो, वह इस स्थान का प्रयोग करे। हर कोतवाल ने कलक्टर के हुक्म की तामील की। उसने अपने जवाब में लिखा, 'यथा आदे नाना साहब की रिहाइश गिराई जा रही है। बाग के पेड़ काटे जा रहे हैं। जनता को यहाँ कूड़ा और गंदगी डालने की घोषणा कर दी गई है। काम की पूर्ति के वाद निर्गत आदे का उत्तर लिख भेजा जाएगा।'
मथुरा संग्रहालय के एक अधिकारी ने बताया कि गदर के पुराने रिकार्ड मेरठ संग्रहालय भेज दिये गए हैं। डाक्टर पचौरी का कहना है इन अभिलेखों को मथुरा संग्रहालय में रखा जाना चाहिए। साथ ही नाना के महल का स्थान खोजा जाना चाहिए ताकि वहां नाना का स्मारक बनवाया जा सके।

No comments:

Post a Comment